Home Uncategorized NCERT ने जारी की कक्षा-1 और 2 की नई पुस्तकें

NCERT ने जारी की कक्षा-1 और 2 की नई पुस्तकें

225
0
NCERT released new books of class-1 and 2
अब ‘सारंगी’ से हिंदी, ‘मृदंग’ से अंग्रेजी और ‘शहनाई’ से उर्दू पढ़ेंगे बच्चे

नई दिल्ली । राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा-1 व 2 की नई पुस्तकें जारी की हैं जिनमें बच्चे सारंगी से हिंदी, मृदंग से अंग्रेजी और शहनाई से उर्दू पढ़ सकेंगे।

गणित की पुस्तकों का नाम हिंदी में आनंदमय गणित और अंग्रेजी में जॉयफुल मैथमेटिक्स रखा गया है। इन पुस्तकों का अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद हो रहा है और इनके डिजिटल वर्जन भी जल्दी ही एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NCERT की 58वीं काउंसिल बैठक में नई पुस्तकों का लोकापर्ण किया। NCERT के निदेशक डीपी सकलानी ने बताया कि कक्षा-एक और दो की पुस्तकें जारी होने के साथ ही NEP के तहत फाउंडेशन लेवल की पांच कक्षाओं की पाठ्य-सामग्री जारी करने काकार्यपूरा हो गया है।

बाल वाटिका यानी नर्सरी, केजी-1 व 2 तक की तीन कक्षाओं के लिए खेल-खिलौने आधारित पाठ्य-सामग्री जादुई पिटारा फरवरी में ही जारी हो गई थी। इसमें 53 तरह के खेल-खिलौने, पोस्टर, प्लेकार्ड आदि हैं।

कक्षा-3 से 12 तक की पाठ्यचर्या का प्रारूप तैयार हो गया है, जो कुछ सप्ताहों में सार्वजनिक हो जाएगा। इसके बाद हर विषय की पुस्तक के लिए विषयवस्तु तय करने के लिए समितियों का गठन होगा। उम्मीद है कि 2024-25 सत्र शुरू होने से पहले अधिकांश पुस्तकें तैयार कर ली जाएंगी।

अभी तक कक्षा-1 व 2 के लिए एनसीईआरटी की हिंदी भाषा की पुस्तक का नाम रिमझिम, अंग्रेजी भाषा की पुस्तक का नाम मैरीगोल्ड व रेनड्रॉप और अंकगणित की पुस्तक का नाम गणित का जादू है।

कक्षा-1 की रिमझिम में 23 अध्याय थे, लेकिन अब कक्षा-1 की सारंगी में 19 अध्याय हैं, जिन्हें पांच भागों परिवार, जीव-जगत, हमारा खानपान, त्योहार व मेले और हरी-भरी दुनिया में बांटा गया है। इसमें चंदा मामा दूर के, मुर्गा बोला कुकडू कूं, वाह मेरे घोड़े की चाल जैसी लोकप्रिय कविताओं को शामिल किया गया है।

पहले कक्षा-2 की हिंदी की पुस्तक रिमझिम में 15 अध्याय थे, लेकिन नई पुस्तक सारंगी में 26 अध्याय हैं।

और पढ़ें :- देवगिरी प्रांत आचार्य प्रशिक्षण वर्ग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here