Home विदर्भ श्रीनिवास रामानुजन जयंती

श्रीनिवास रामानुजन जयंती

378
0
Srinivasa Ramanujan Jayanti
Srinivasa Ramanujan Jayanti

नागपूर : दिनांक 22/12/2022 केशव माधव शिक्षा संस्थान द्वारा संचालित “सरस्वती शिशु मंदिर प्राच उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय,प्रसादनगर, नागपुर” में श्रीनिवास रामानुजन जयंती के अवसर पर गणित दिवस मनाया गया।
महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती को दुनिया भर में उनके काम के प्रसार को चिह्नित करने के लिए भारत में गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रार्थना के दौरान वंश काले (कक्षा 10) के छात्रों ने श्रीनिवास रामानुजन के संपूर्ण जीवन चक्र पर प्रकाश डाला। 32 साल की अल्पायु प्राप्त करने के बावजूद उन्होंने अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। उन्हें गणितीय ब्रह्मांड का चमकीला तारा या गणित का जादूगर कहा जाता है। महान गणितज्ञ प्रो. रामानुजन के बारे में हार्डी कहते हैं, अगर मुझे गणितीय क्षमता के लिए अंक देने होते, तो मैं खुद को 100 में से 25 देता, लेकिन रामानुजन को 100 में से 100, 1729 को रामानुजन का अंक कहा जाता है। उन्होंने अपना मत व्यक्त किया
इसके बाद कक्षा 5 से 10 तक के विद्यार्थियों को श्रीनिवास रामानुजन की अनुसुनी कहानी फिल्म दिखाई गई। टेपों के बाद छात्रों को श्रीनिवास रामानुजन के बचपन की जीवन गाथा समझाई गई, छात्रों से उनकी जीवन गाथा के बारे में प्रश्न पूछे गए। छात्रों ने उत्साहपूर्वक उसका जवाब दिया।
समय : अपराह्न 3:00 बजे छात्रों के आउटडोर गणितीय खेल आयोजित किए गए। मैदान पर 1 से 100 तक की पूर्णांक संख्याएँ निकाली गईं कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थियों को समूहों में विभाजित किया गया और उनके खेल आयोजित किए गए। एक खेल का आयोजन किया गया जिसमें छात्र आरेख में दिए गए 1 से 20 सम संख्या विषम संख्या के मूल अंक पर खड़े होते हैं। बच्चों की सराहना देखने के लिए संस्था के सचिव प्रशांत बोपर्डीकर मौजूद रहे।

और पढ़ें :The Foundation Education – A Key Factor

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here