Home समाज परिवर्तन देसी गोपालकों, प्राकृतिक सब्जी गृह वाटिका और प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों...

देसी गोपालकों, प्राकृतिक सब्जी गृह वाटिका और प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों का सम्मान

507
0

तेपला। नंदलाल गीता विद्या मंदिर तेपला, जिला अंबाला, हरियाणा में क्षेत्र के कृषि वैज्ञानिकों, देसी गाय पालकों, प्राकृतिक सब्जी गृह वाटिका और प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों की बैठक और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विद्या भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री माननीय गोबिन्द महंत ने कहा कि विद्या भारती पूरे देश में प्रकल्पों के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में सुधार का निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस गति से लोग रासायनिक खाद के उपयोग से फसलों की पैदावार बढ़ा रहे हैं उसी अनुपात में खाद्य पदार्थों में रोग भी होते जा रहे हैं जिसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। देसी गोपालक व प्राकृतिक खेती कर रहे समय सिंह शूभरी ने देसी गाय पालन से लाभ और पशुओं को रोगों से बचाव के तरीके बताए।

प्राचार्य व प्राकृतिक खेती विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश भारद्वाज ने प्राकृतिक सब्जी गृह वाटिका के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्राकृतिक खेती अनुसंधानकर्ता राहुल डिसूजा व कृषि वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र सिंह ने प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी दी। किसानों ने प्राकृतिक उत्पाद प्रदर्शित किए और उनका उपयोग बताया।

माननीय गोबिन्द महंत ने ग्रामीण शिक्षा विकास समिति हरियाणा प्रांत के महामंत्री चेतराम शर्मा जी के साथ तेपला प्रकल्प के निःशुल्क छात्रावास, आदर्श नंदलाल गौशाला, प्राकृतिक सब्जी गृह वाटिका और प्राकृतिक खेती का निरीक्षण किया। इसके साथ ही विनय छात्रावास के छात्रों तथा अध्यापकों से वार्ता की और उपलाना गांव में संस्कार केंद्र के अभिभावकों, अध्यापकों और छात्रों से वार्तालाप किया। बाद में विद्यालय प्रबंध समिति के साथ बैठक की।

विद्यालय द्वारा उपलाना ग्राम में संचालित संस्कार केंद्र का दर्शन करते माननीय गोबिन्द महंत, अखिल भारतीय संगठन मंत्री

और पढ़ें :- ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों की सहायता को आगे आए विद्या भारती के कार्यकर्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here